The Six Biggest Mistakes Technical Traders Make

कई व्यक्तियों को लगता है कि अल्पकालिक व्यापार में धन की चाबी प्रदान की जाती है वे अक्सर एक किताब पढ़ते हैं, या शायद वे एक वेब साइट को हटाते हैं, और समझते हैं कि तकनीकी विश्लेषण में उन धनों को अनलॉक करने के लिए अनगिनत उपकरण उपलब्ध हैं। सतही ज्ञान और भारी लालच के साथ सशस्त्र, वे अपने व्यापारिक कैरियर शुरू करते हैं और सबसे अधिक, आश्चर्यजनक रूप से, कम क्रम में अपना प्रारंभिक निवेश खोना समाप्त करते हैं।

ये होगा करोड़पति यह विचार करने में विफल होते हैं कि बाजार बेहद मुश्किल है और ये सब बहुत बार-बार होते हैं, ये दुर्भावनापूर्ण व्यापारी एक या अधिक आम त्रुटियों के शिकार होते हैं जो एक व्यापारिक खाते को घातक साबित हो सकते हैं।

1. “वेल चुना” उदाहरण में विश्वास करना

सबसे अधिक उपलब्ध तकनीकी संकेतक में से कोई भी कम से कम एक बार अच्छा काम करता है। और शानदार जीतने वाला व्यापार खोजने के लिए चार्टिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना अपेक्षाकृत आसान है। सभी अक्सर, किताबें और पत्रिकाओं में केवल उस लुभावनी विजेता का उदाहरण शामिल होता है, और बहुत खोने के संकेतों की उपेक्षा करते हैं सच्चाई यह है कि अधिकांश ट्रेडों जीतते हैं या केवल एक छोटी सी राशि खो देते हैं जो कुछ भी आप पढ़ते हैं उसे विश्वास करने की गलती से बचने के लिए, आपको इसके खिलाफ वास्तविक धन लगाने से पहले किसी भी विचार को पीछे रखना होगा। यह सॉफ़्टवेयर या पेपर ट्रेडिंग द्वारा किया जा सकता है।

2. एक एकल सूचक पर भरोसा

व्यापार में सफलता का कोई आसान रास्ता नहीं है, हालांकि बहुत से लोग $ 1,995 तक की झोली उम्मीद को बेचने के लिए तैयार हैं। एक मूल्य चार्ट पर विचार करते समय, यह आसान हो सकता है कि नए व्यापारियों को सभी प्रतीत होता है यादृच्छिक झुकाव से अभिभूत हो जो कि बाजार की कार्रवाई को परिभाषित करते हैं। एक संकेतक आमतौर पर उस अराजक पथ को शांत करता है और इसे समझ में आता है। हालांकि, चार्ट में आदेश की भावना लाने के लिए एक मूल्य के साथ आता है सभी संकेतक कीमत के गणितीय जोड़तोड़ हैं, और गणना क्रम को पेश कर सकती है जहां कोई भी मौजूद नहीं है। एक संकेतक द्वारा अलग-अलग गणना पद्धतियों का उपयोग करते हुए एक संकेतक के द्वारा जनरेट किए जाने वाले संकेतों की पुष्टि करना गणित की अनियमितताओं से खोने के लिए किस्मत वाले ट्रेडों को रोक सकता है।

3. बहुत सारे संकेतक का उपयोग करना

जबकि एक सूचक बहुत कम है, दस निश्चित रूप से बहुत अधिक है दरअसल, तीन संकेतकों पर कुछ भी संभवतः बहुत अधिक है कई नौसिखिए व्यापारियों ने हर बार एक खोने वाला व्यापार किया है, और सूचना अधिभार के साथ समाप्त होता है। जब तीन संकेतक खरीदते हैं तो तीन बेचने वाले संकेतों का विरोध किया जाता है, परिणाम “विश्लेषण द्वारा पक्षाघात” होता है। अपने चार्ट बनाने से बचें बहुत जटिल दिखते हैं सबसे अच्छे व्यापारी अक्सर अपने सिस्टम का वर्णन कर सकते हैं ताकि कोई उन्हें समझ सके।

4. बाजार की प्रवृत्ति के साथ सूचक को संरेखित करने में विफल

कुछ संकेतक बाजारों के रुझानों में सबसे अच्छा काम करते हैं और दूसरों को रेंज-बाउंड एक्शन में सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं। निम्नलिखित संकेतक का उपयोग करना आपदा के लिए एक नुस्खा है अगर कीमतें स्पष्ट समर्थन और प्रतिरोध स्तरों के बीच आगे पीछे हो रही हैं। रुझान वाले बाजार दिशाहीन बाज़ारों को व्यापार करने के लिए डिजाइन किए गए संकेतकों पर अधिक बिकवाली या ओवरलेस्ट संकेतों की असाधारण संख्या प्रदान करते हैं। यह आपको बाजार के गलत साइड पर रखेगा और जब तक नुकसान बहुत महत्वपूर्ण नहीं हो जाता है, तब तक आप आमतौर पर प्रतिवर्ती संकेत प्राप्त नहीं करेंगे। आपको अपने संकेतक के साथ-साथ मैकेनिक को भी समझना चाहिए कि इंजन कैसे काम करता है।

5. प्रवृत्ति के खिलाफ व्यापार

किसी भी अनुभवी तकनीशियन आपको बताएंगे कि, “यह ट्रेंड आपका दोस्त है।” इस प्रवृत्ति के साथ व्यापार सफलता का सबसे संभावित मार्ग है एक बैल बाजार में, यह छोटी शेयरों के लिए केवल तंग है क्योंकि वे अधिक मूल्यवान हैं। 1 999 में इंटरनेट शेयर निश्चित रूप से अधिक थे, लेकिन 2000 के शुरूआती दौर में यह बेहद जबरदस्त हो गया था। इसी तरह, भालू बाजार में छोटे व्यापारों पर मुनाफा कम करना आसान होगा। 2008 में, प्रमुख शेयर बाजार की औसत अपने 200-दिवसीय चलती औसत से ऊपर कभी नहीं बढ़ी। यह चलती औसत दीर्घकालिक मूल्य प्रवृत्ति का एक बड़ा संकेत है उस वर्ष में 30% से अधिक बाजार गिर गए थे इस तरह के माहौल में छोटे ट्रेडिंग जीतना आसान था। फिर भी ज्यादातर व्यापारियों को नुकसान हुआ, क्योंकि वे प्रवृत्ति के खिलाफ गए और गिरने वाले स्टॉक खरीदे। इससे पहले कि आप व्यापार में सफल हो सकें, इससे पहले यह प्रवृत्ति सबसे पहले समझने की जरूरत है।

6. संकेतों के बजाय निम्नलिखित भावनाएं

यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तरह से रखी गई योजनाओं का परिणाम घाटे में हो सकता है यदि उनका पालन नहीं किया जाता है। सबसे अच्छा कारोबार अक्सर लेने के लिए सबसे मुश्किल है और जब तक हम एक व्यापार में हैं, भावनाओं को हममें से बेहतर प्राप्त करना आसान है और स्टॉप लॉस बिंदु को अनदेखा करना चाहिए कि हम सही हैं और बाजार में चारों ओर मोड़ आएगा व्यापार में, सही होने की तुलना में पैसा बनाने के लिए बेहतर है और व्यापारियों को याद रखना जरूरी है कि केवल बाजार ठीक है। जब आपके व्यापार की योजना एक संकेत देते हैं, तो मान लें कि आपने इस तर्क को अच्छे तर्क के साथ विकसित किया है और अपने आप को साबित किया है कि यह दीर्घकालिक सफलता देता है, तो आपको अपने संकेतों को अंधा कर देने और अपनी भावनाओं को अनदेखा करने के लिए तैयार रहना चाहिए। लालच और भय अक्सर व्यापार में सफलता के लिए सबसे शक्तिशाली बाधाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अंत में, व्यापारिक सफलता किसी भी व्यक्ति द्वारा कड़ी मेहनत करने और अपनी भावनाओं को दूर करने के लिए तैयार हो सकती है। तकनीकी व्यापार ऐसा लगता है जितना आसान नहीं है। लेकिन सबसे आम गलतियों को समझने से उन्हें बचने में हमारी मदद मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *