E-Mini Trading: Do You Understand the ADX?

ई-मिनी व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं में से एक प्रवृत्ति के साथ व्यापार करना सीखना है। बेशक, रुझान तीव्रता और परिमाण में भिन्न होते हैं कई ई-मिनी व्यापारियों का सवाल है कि क्या वे एक मजबूत प्रवृत्ति या एक कमजोर प्रवृत्ति में एक व्यापार में प्रवेश कर रहे हैं। सशक्त रुझान आमतौर पर बड़े लाभ कमाते हैं और कमजोर प्रवृत्ति अक्सर नुकसान के साथ समाप्त हो सकता है प्रत्येक प्रवर्तक के सर्वोत्तम हित में यह एक प्रवृत्ति की ताकत और तीव्रता को समझने के लिए है जिसमें वे व्यापार शुरू करना चुन सकते हैं।

औसत दिशात्मक संकेतक और इसकी बहन सूचक, न्यूनतम दिशात्मक संकेतक (-DI), और प्लस डायरेक्शनल संकेतक (+ डीआई) वेल्स वाइल्डर द्वारा 1 9 78 की अपनी पुस्तक, “नई अवधारणाओं और तकनीकी ट्रेडिंग सिस्टम द्वारा विकसित संकेतकों के एक समूह का हिस्सा हैं । ” एक तरफ, मैं इस किताब को पढ़ने की सलाह देता हूं क्योंकि यह तकनीकी व्यापार में एक मील का पत्थर है। उपर्युक्त संकेतकों के साथ-साथ यह पुस्तक भी आधारभूत संरचना प्रदान करती है और सापेक्ष शक्ति संकेतक (आरएसआई), औसत सच श्रेणी (एटीआर), और आरएसआई को समझाया है। ये संकेतक 1 9 78 के बाद से हैं और अभी भी तकनीकी विश्लेषण का एक बड़ा सौदा है।

एडीएक्स का इस्तेमाल प्रवृत्ति की ताकत निर्धारित करने के लिए किया जाता है। मैं इसे अपने निजी व्यापार में एक प्राथमिक सूचक के रूप में नहीं प्रयोग करता हूं, लेकिन यह दर्शाता है कि क्या मैं भाग ले रहा हूं, यह एक शक्तिशाली या कमजोर प्रवृत्ति है। आम तौर पर, ADX के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग 14 बार पर सेट की जाती है, हालांकि मैंने देखा है कि व्यापारियों ने सेटिंग को 50 बार के रूप में उच्च और 8 बार के रूप में कम समायोजित किया है। एडीएक्स को आमतौर पर एक ही विमान पर + DI और -DI के रूप में रखा जाता है। जब + DI और -DI पार यह आम तौर पर एक व्यापार के लिए एक संभावित प्रवेश बिंदु माना जाता है। हालांकि, एडीएक्स, व्यापारी को यह अच्छा विचार देगा कि यह संभावित प्रवेश बिंदु एक मजबूत प्रवृत्ति का हिस्सा है या केवल एक सीमाबद्ध बाजार में नकली व्यापार संकेत है। ADX 0 से 100 तक निरंतर ग्राफ़ पर प्लॉट किया जाता है। अधिकांश भाग के लिए, प्रवृत्ति की ताकत, जैसा कि ADX द्वारा मापा गया है, निम्नानुसार है:

0 – 25 प्रवृत्ति बाजार कार्रवाई की कमी का संकेत है
25 – 50 एक मजबूत रुझान वाला बाजार दर्शाता है।
50 – 75 एक मजबूत प्रवृत्ति को दर्शाता है
75 – 100 एक अत्यंत शक्तिशाली प्रवृत्ति को दर्शाता है

कई तकनीकी संकेतकों की तरह, यह समझना महत्वपूर्ण है कि एडीएक्स अंतराल सूचक है। यह जरूरी नहीं कि एडीएक्स का उपयोग करने में बाधा होनी चाहिए, क्योंकि ई-मिनी व्यापारियों अक्सर एक प्रवृत्ति में बहुत जल्दी ट्रेडों में प्रवेश करते हैं और झूठे ब्रेकआउट और झूठे टूटने के अधीन होते हैं। इसलिए एडीएक्स ई-मिनी व्यापारी को उचित समय पर प्रवृत्ति में प्रवेश करने में सहायता कर सकता है।

यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि एडीएक्स गैर-दिशात्मक है, यह कहना है कि यह किसी प्रवृत्ति की दिशा का संकेत नहीं करता है, केवल एक प्रवृत्ति की ताकत है। उदाहरण के लिए, एक मजबूत डाउनट्रेंड 58 पंजीकृत कर सकता है और एक मजबूत अपट्रेंड भी 58 पंजीकृत कर सकता है। यह मुद्दा एक सरल है; एडीएक्स केवल एक प्रवृत्ति की ताकत को मापता है और प्रवृत्ति की दिशा नहीं है इसलिए, जब एडीएक्स एक प्रवृत्ति की ताकत बढ़ रहा है तो या तो लंबा या छोटा हो रहा है एक ही टोकन के द्वारा, जब ADX एक प्रवृत्ति की ताकत गिर रहा है, घट रहा है।

संक्षेप में, यह ADX के उपयोग में एक संक्षिप्त परिचय दिया गया है और अधिक अध्ययन और वास्तविक अनुभव को प्रभावी ढंग से इसका उपयोग करने के लिए आवश्यक है हमने पाया है कि एडीएक्स उपायों की प्रवृत्ति ताकत और एक गैर दिशात्मक सूचक है। यह एक प्रवृत्ति की दिशा को माप नहीं करता है, केवल प्रवृत्ति की ताकत है अंत में, हमने ADX रीडिंग्स पर कुछ सामान्य दिशानिर्देश दिए हैं जो ADX सूचक की ताकत का अनुमान लगाते हैं। इस सूचक के बारे में अधिक जानें, क्योंकि यह उपयोगी है और आपके व्यापार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *